Latest news
23 October 2024

दिल्ली। सौरव गांगुली ने विराट कोहली को टी-20 टीम में चुनने की मांग की थी, फिर भी आयरलैंड के खिलाफ विराट को मौका नहीं मिला। वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 वनडे मुकाबलों की सीरीज के दूसरे वनडे में विराट को रेस्ट देने के बाद अब अगले 8 टी-20 मुकाबलों से भी बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। सबसे पहले विराट को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जाने वाले 5 T-20 इंटरनेशनल मुकाबलों की टीम में नहीं चुना गया था, इसके बाद आयरलैंड के खिलाफ 3 T-20 मैचों में भी विराट का चयन नहीं हुआ। 29 वर्षीय जसप्रीत बुमराह को जरूर कप्तान के तौर पर चुना गया है।

अजीत अगरकर के नेतृत्व में चयनकर्ताओं ने तय कर लिया है कि T-20 इंटरनेशनल में युवा खिलाड़ियों को अवसर देने के नाम पर विराट कोहली को टीम में शामिल नहीं किया जाएगा। इससे पहले सौरव गांगुली ने विराट कोहली को टी-20 इंटरनेशनल की टीम में चुनने की मांग की थी। सौरव ने कहा था कि विराट आज भी T-20 इंटरनेशनल में हिंदुस्तान के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं और ऐसे में उन्हें टीम में अवसर जरूर किया जाना चाहिए।

दादा ने BCCI से कहा था कि चाहे फॉर्मेट कोई भी हो, टीम में हमेशा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों का चयन किया जाना चाहिए। सौरव ने जन्मदिन के अवसर पर दिए गए इंटरव्यू में कहा था कि विराट और रोहित की जगह आज भी T-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में है। उन्होंने कहा कि मैं समझ नहीं पा रहा हूं, आखिर विराट T-20 इंटरनेशनल क्यों नहीं खेल सकते? अगर मुझसे पूछा जाए तो विराट कोहली की जगह हर हाल में T-20I में बनती है। BCCI की तरफ से आधिकारिक तौर पर भले कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन माहौल बता रहा है कि अब विराट को T-20 इंटरनेशनल में नहीं चुना जाएगा। इस पूरी चर्चा के बीच सौरव गांगुली ने IPL 2023 में विराट कोहली के परफॉर्मेंस का उदाहरण दिया। इस साल आईपीएल में विराट ने 14 मुकाबले खेलकर 53.25 की औसत और 140 की स्ट्राइक रेट से 639 रन बनाए थे। विराट के बल्ले से 2 शतक और 6 अर्धशतक आए थे। इसी परफॉर्मेंस के आधार पर सुनील गावस्कर जैसे दिग्गज ने भी विराट को वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 T-20 इंटरनेशनल की सीरीज में अवसर देने की मांग की थी।

रोहित IPL 2023 के 16 मुकाबलों में 332 रन ही बना सके थे और वह सीजन में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में 28वें नंबर पर थे। पर अजीत अगरकर के नेतृत्व में चयनकर्ताओं ने रोहित के साथ ही विराट को भी T-20 इंटरनेशनल से ड्रॉप कर दिया। मीडिया के एक वर्ग ने लिख दिया कि साल के अंत तक विराट टी-20 इंटरनेशनल से संन्यास ले सकते हैं। ऐसे में सौरव गांगुली ने विराट कोहली के पक्ष में आवाज बुलंद की थी। दरअसल एक वर्ग है जो विराट को T-20 इंटरनेशनल खेलता हुआ नहीं देखना चाहता। विराट कोहली को बाहर करने के लिए फॉर्म की बजाय उम्र का हवाला दिया जा रहा है। वह 34 वर्ष के हैं और ऐसे में उनके लिए तीनों फॉर्मेट खेल पाना संभव नहीं होगा। ऐसा कहकर वनडे विश्वकप से ठीक पहले विराट पर दबाव बनाया जा रहा है। हमारे देश में दिक्कत ये है कि लोग बहुत जल्दी काफी कुछ भूल जाते हैं। वे भूल गए कि 2022 के T-20 वर्ल्ड कप की दिवाली इसी किंग कोहली ने काली होने से बचाई थी।

पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप के उस मुकाबले में टीम इंडिया 20 ओवर में 160 का टारगेट चेज कर रही थी। 6.1 ओवर में सिर्फ 31 रन पर 4 विकेट खोकर भारत निश्चित हार की तरफ बढ़ रहा था। मुश्किल वक्त में विराट कोहली ने 53 गेंद पर 6 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 82* रनों की मास्टरक्लास खेली थी। भारत ने 6 विकेट के नुकसान पर टारगेट चेज कर लिया था और समूचा हिंदुस्तान दिवाली के जश्न में डूब गया था। ऐसी पारी इंटरनेशनल क्रिकेट में सिर्फ और सिर्फ विराट कोहली ही खेल सकते हैं। T-20 क्रिकेट के सारे बड़े नाम पाक के खिलाफ जिस मौके पर फ्लॉप हो जाते हैं, वहां विराट कोहली अकेले डट जाते हैं और हिंदुस्तान को सबसे बड़ी जीत दिलाते हैं। इस बार ODI वर्ल्ड कप में भारत का सामना पाकिस्तान से नवरात्र के पहले दिन होगा। उस वक्त भी सारा भारत भक्ति भाव में डूबा रहेगा। ऐसे में वीरेंद्र सहवाग और सुरेश रैना जैसे दिग्गजों कहना है कि विराट कोहली अकेले ही पूरे पाकिस्तान पर भारी पड़ेंगे। इन हालात में BCCI को सौरव गांगुली की सलाह पर गौर फरमाना चाहिए। T-20 इंटरनेशनल के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज विराट कोहली को वापस T-20I टीम में लाना चाहिए।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *