Latest news
23 October 2024

नर्रा के व्याख्याता की अनूठी पहल, माइक्रो फॉरेस्ट की सराहना केरल के राष्ट्रीय जलवायु परिवर्तन कॉन्क्लेव में भी वैज्ञानिकों ने की है.

हरिमोहन तिवारी रायपुर 

भुइयां के गोठ । प्रदेश का एक ऐसा स्कूल जहा बच्चों के उज्जवल भविष्य की मद्देनजर प्राय: शिक्षक संघर्ष कर रहे हैं,  महासमुद जिले के शासकीय कुलदीप निगम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नर्रा में पदस्थ व्याख्याता नीलिमा भोई ने प्राचार्य सुबोध कुमार तिवारी के मार्गदर्शन में विद्यालय में स्थित माइक्रोफोरेस्ट में लगे वृक्षों में क्यू आर कोड चस्पा किया है, जिसे मोबाइल से स्कैन करते ही उस वृक्ष की संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जायेगी.

डिजिटल युग में स्कूल के गार्डन को भी किया जा रहा है डिजिटल। इसके लिए व्याख्याता ने शाला प्रांगण में बने माइक्रो फॉरेस्ट के प्रत्येक वृक्ष का विस्तृत जानकारी तैयार कर ,प्रत्येक वृक्ष के लिए अलग अलग क्यू आर कोड बनाया इस क्यू आर कोड को उन्ही वृक्षों पर चस्पा किया गया है

क्यू आर कोड को मोबाइल से स्कैन करते  ही प्रत्येक वृक्ष के सामान्य नाम, स्थानीय नाम, वानस्पतिक नाम, फैमिली क्लासिफिकेशन, उसके लगाने का वर्ष , स्थान ,उसके उपयोग आदि की जानकारी आसानी से मोबाइल पर उपलब्ध हो जायेगी।

व्याख्याता नीलिमा भोई ने बताया कि आज सभी के हाथ में स्मार्ट फोन है अतः तकनीक के प्रयोग से वृक्ष की जानकारी के लिए लगाए जाने वाले साइन बोर्ड के खर्चे को बचाया जा सकता है, संस्था के प्राचार्य सुबोध कुमार तिवारी ने बताया कि हमारे आस पास अनेक पेड़ पौधे हैं, प्रकृति ने इन्हे औषधीय गुणों से परिपूर्ण किया है परंतु जानकारी के अभाव में हम इनका सही उपयोग नहीं कर पाते हैं.

पौधो के औषधिय उपयोग की पुस्तकें भी उपलब्ध है। हमारे व्याख्याता के इस अनूठे पहल से क्यू आर कोड स्कैन करते ही परिसर के गार्डन में लगे पौधो के बारे में सभी जानकारी सहित उनके औषधिय उपयोग की भी सही जानकारी आपके मोबाइल पर तुरंत ही आ जायेगी

परिसर में इन पौधो को कब लगाया गया है, इसकी आयु की जानकारी भी मिल जाएगी

अब डिजिटलीकरण किया जा रहा है, अभी शाला के माइक्रो फॉरेस्ट के औषधिय पौधों सहित 18 पेड़ो का डिजिटलीकरण किया जा चुका है, आगे शाला परिसर में स्थित सभी पेड़ों का क्यू आर कोड बनाया जायेगा व्याख्याता नीलिमा भोई शाला के विज्ञान क्लब की प्रभारी हैं तथा विज्ञान क्लब के विद्यार्थियों के सहयोग से इस प्रोजेक्ट को परीक्षा और चुनाव के बीच पूर्ण किया गया है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *