Latest news
23 October 2024

कांकेर :- 2 अक्टूबर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और देश के पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री के जयंती के अवसर पर कांग्रेस पार्टी द्वारा नरहरपुर विकासखंड के ग्राम अमोड़ा से भरोसे की मोटर साईकल यात्रा निकाली गई, कांग्रेस नेता अ.ज.जा आयोग के सदस्य रहे बस्तर संभाग में सहकारिता के शीर्ष नेतृत्व नितिन पोटाई की अगुआई में लगभग 150 युवाओं द्वारा लम्बी मोटर साईकल यात्रा निकाली गई जो पोटाई प्लाजा से प्रारम्भ होकर सरंगपाल होते हुए नगर घड़ी चौक कांकेर, पुराना बस स्टेण्ड से आगे बढ़कर गांधी ग्राम कुलगांव में समाप्त हुई.

रैली के पूर्व राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के छायाचित्र पर पूजा अर्पण कर माल्यार्पण किया गया। इस अवसर पर कुलगांव में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए नितिन पोटाई ने कहा कि आज देश में गांधीवादी विचारधारा को खत्म करने का प्रयास किया जा रहा है लेकिन गांधीवाद कभी नहीं मर सकता यह एक विचारधारा है यह एक चिंतन है, यह एक सोंच है। इस विचारधारा पर आगे बढ़कर ही भारत देश विकास की दिशा में आगे बढ़ सकता है.

पोटाई ने दोनों महान नेताओं को पुण्य स्मरण करते हुए कहा कि जहां गांधी जी ने सत्य और अहिंसा का प्रयोग करते हुए देश को आजादी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई वहीं दूसरी ओर लाल बहादुर शास्त्री ने भारत के प्रधानमंत्री के रूप में देश को अनाज की दृष्टिकोण से सक्षम बनाने के लिए जय जवान और जय किसान का नारा दिया। ये दोनों महान नेता हमारे बीच नहीं है लेकिन उनकी विचारधारा आज भी जीवित है।श्री पोटाई ने आगे कहा कि हमारे देश के युवा नेता राहुल गांधी जिस तरह से कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक 4 हजार किलोमीटर की लम्बी पदयात्रा करते हुए लोगों में मोहब्बत का पैगाम दे रहे है तथा लोगों की समस्याओं को जमीन स्तर से जानने का प्रयास कर रहे है.

इससे ऐसा लगता है कि इस देश में एक बार फिर गांधी जी जीवित हो गये है। ये कांग्रेस पार्टी ही है जो आदिवासी, पिछड़ों, एवं दलितों के हित में निरंतर कार्य कर रही है और जिस तरीके से छ.ग. प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल प्रदेश के हित में काम कर रहे है उससे आम वर्ग से लेकर किसानों के चेहरे में मुस्कान है। आज उन्हें उनके उपज का वास्तविक मूल्य मिल रहा है। वहीं तेंदूपत्ता संग्राहकों को 4 हजार रू. मानक बोरा की दर से तेंदूपत्ता का वास्तविक मूल्य मिल रहा है।आज छ.ग. का हर व्यक्ति अपने आप को छत्तीसगढ़िया होने पर गर्व महसूस कर रहा है। आने वाले समय में प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ विकास के कई नई आयामें तय करेगा.

कार्यक्रम को मुख्यमंत्री के संसदीय सलाहकार राजेश तिवारी, विधायक शिशुपाल शोरी, पूर्व विधायक शंकर धु्रवा, विधानसभा प्रभारी सगीर अहमद कुरैशी, प्रदेश के संयुक्त महासचिव करूणा कुर्रे ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर दीलिप खटवानी, शिवभान सिंह ठाकुर, कमला गुप्ता, गोमती सलाम, मांडवी दीक्षित, रोमनाथ जैन, तरेन्द्र भंडारी, रोहन सिन्हा, डोमेन्द्र सिंह ठाकुर, अनुप शर्मा, सुभाष सलाम, उमेश साहू, कमल साहू, रोशन नरेटी, सुरेन्द्र कोर्राम, रोहिदास शोरी, गणेश कोड़ोपी, प्रकाश गजबीये, एजाज अली, बसंत साहू पुरन सेन, फगनु जैन, शिवकुमार मातलाम, कुमेश कावड़े, रमाकांत ध्रुव, नुतन दास मानिकपुरी, देवलाल जुर्री आदि उपस्थित थे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *