Latest news
23 October 2024

हरिमोहन तिवारी

रायपुर। विधानसभा चुनावे में बीजेपी की वापसी के बाद मुख्यमंत्री पद के नाम पर चर्चाओं की बाजार गर्म और सभी अपने करीबीयों को प्रदेश की कमान संभालते देखना चाह रहे है प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अरूण साव सीएम पद के और करीब पहुंच गए हैं, अखिल भारतीय विदयार्थी परिषद के राष्ट्रीय अधिवेशन में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के कानों में यह बात कही गई है कि साव अखिल भारतीय विदयार्थी परिषद के ही नेता रहे हैं इसलिए भाजपा उन्हें सीएम बनाए शाह ने सिर्फ मुस्कान बिखेर दी और देखते हैं का संकेत दिया इस अधिवेशन में शामिल हुए

प्रदेश के अखिल भारतीय विदयार्थी परिषद के नेताओं ने भी अरूण साव को सीएम बनाने के संकेत दिए हैं, उधर आरएसएस ने साफ कर दिया है कि भाजपा सक्षम है और वह सीएम पद के लिए नेता खुद चुन सकती है. संघ ने किसी भी नाम के पक्ष में समर्थन नही दिया है. हालांकि वह इस बात से सहमत है कि इस बार प्रदेश का मुख्यमंत्री आदिवासी हो.एक अन्य घटनाक्रम के मुताबिक कल 10 दिसंबर, दिन रविवार दोपहर 12:00 बजे, भाजपा कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में केंद्रीय पर्यवेक्षक अर्जुन मुंडा, सर्वानंद सोनोवाल, दुष्यंत गौतम व छत्तीसगढ़ प्रभारी ओपी माथुर, मनसुख मांडवीया, नितिन नवीन की उपस्थिति में भाजपा विधायक दल की बैठक होगी इसी में सीएम पद का नेता चुन लिया जाएगा.पूर्व सीएम रमन सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि 11 दिसंबर तक शपथ ग्रहण समारोह हो जाएगा

रमन सिंह ने बताया कि अभी किसी का नाम फाइनल नहीं हुआ है। जब तक सीएम के नाम पर मंथन नहीं होगा कुछ भी कहना मुश्किल है। अभी सभी नाम चर्चा में है।नई दिल्ली से सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री पद के लिए अब विधायक धरम लाल कौशिक का भी नाम सामने आया है. वे पिछड़ा वर्ग से है तथा चौथी बार विधायक चुने गए हैं. प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं तथा विधानसभा अध्यक्ष भी. पर्याप्त राजनीतिक और प्रशासनिक अनुभव भी है.

मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे प्रबल दावेदार

डॉ. रमनसिंह, विधायक विष्णु देव साय, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरूण साव, केदार कश्यप, धरमलाल कौशिक और रामविचार नेताम के नाम की भी है.इसी तरह केंद्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंग दौड़ में पिछड़ती नजर आ रही हैं. उनकी जगह विधायक लता उसेण्डी और गोमती साय का नाम सामने आया है. हिन्दुत्व को मजबूती देने कल्याण करने वाला व्यक्ति सीएम बने विश्व हिन्दु परिषद की छत्तीसगढ़ इकाई के प्रदेश सह मंत्री घनश्याम चौधरी ने भाजपा से मांग की है कि वह हिन्दु हितों का ख्याल रखने वाले व्यक्ति को मुख्यमंत्री पद पर बिठाए. चौधरी ने कहा कि बिरनपुर, कवर्धा, रायपुर में हुई साम्प्रदायिक हिंसा ने पूरे प्रदेश में हिन्दुओं को एकजुट किया जिसका लाभ भाजपा को मिला है.

हिन्दुओं ने उसे भरपूर समर्थन दिया है. मुख्यमंत्री किसे चुनना है, यह भाजपा का विशेषाधिकार है लेकिन विश्व हिन्दु परिषद चाहता है कि इस पद पर हिन्दुत्व को मजबूती देने तथा उसका कल्याण करने वाला मुख्यमंत्री हो. उम्मीद है कि भाजपा सीएम का चेहरा चुनते वक्त इस फैक्टर का ध्यान रखेगी.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *